ऋषिकेश

Rishikesh, पशुलोक स्थित विस्थापित क्षेत्र में हाथी का आतंक,

ऋषिकेश। जंगली हाथी के आतंक से निजात दिलाने के लिए निर्मल ब्लॉक ए, बी विस्थापित क्षेत्र पशुलोक के स्थानीय लोगों ने ऋषिकेश के वनक्षेत्राधिकारी महेंद्र सिंह रावत को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन के माध्यम से उन्होंने अवगत कराया कि निर्मल ब्लॉक विस्थापित क्षेत्र में जंगली हाथी का आतंक बना हुआ है।

जिससे स्थानीय लोगों में दहशत बनी हुई है। हाथी ने विस्थापित क्षेत्र में कई लोगों के घरों और कृषि भूमि की चहारदीवारी तोड़ दिया है। इससे उनके फसलों को भारी नुकसान हो रहा है। बीते चार दिनों से क्षेत्र में हाथी की लगातार चहलकदमी हो रही है। उन्होंने वन विभाग से पीड़ित परिवारों को उचित मुआवजा देने और क्षेत्र में वनकर्मियों की गश्त लगाने की मांग की है। इस मौके पर धर्मेंद्र सिंह राणा, गंभीर सिंह राणा, प्रीतम सिंह राणा, सूरत सिंह राणा, गबर सिंह, युद्धवीर सिंह, भरत सिंह, चंद्रपाल सिंह, जगमोहन सिंह, मोर सिंह, गिरवीर, विक्रम सिंह, कलम सिंह, रघुवीर सिंह, प्रताप सिंह, मनीष नैथानी आदि थे।
।मुआवजा नहीं मिला तो आंदोलन।
विस्थापितों ने आरोप लगाया कि पिछले साल भी हाथी ने फसल को नुकसान पहुंचाया था। लिखित कार्रवाई के बाद भी आज तक मुआवजा नहीं मिला। ज्यादातर काश्तकारों की आजीविका कृषि पर निर्भर है। विस्थापित जगमोहन, बलवीर सिंह, सूरत सिंह, कलम सिंह राणा ने चेताया कि जल्द मुआवजा नहीं मिला तो आंदोलन के लिए बाध्य होंगे। वनक्षेत्राधिकारी महेंद्र सिंह रावत ने बताया कि रिपोर्ट शासन को भेजी है। जल्द मुआवजे की धनराशि प्रभावित काश्तकारों के बैंक खाते में आएगी। शनिवार को हुए नुकसान का आकलन कर रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *