उधमसिंहनगर

फेसबुक की दोस्ती भारी पड़ी इस महिला पर , गवाएं 16 लाख रुपये,,,,

लालकुआं : खबर नैनीताल जिले के लालकुआं से है जहाँ फेसबुक में दोस्ती कर लालकुआं की महिला से करीब 16 लाख रुपये की धोखाधड़ी हो गई। महिला ने इसकी शिकायत पुलिस से की तो पुलिस ने अफ्रीका के नागरिक को गिरफ्तार किया है। जिसके बाद पुलिस ने विदेशी युवक पर मुकदमा दर्ज कर उसे जेल भेज दिया है।

मिली जानकारी के अनुसार पिछले माह राजीव नगर बंगाली कालोनी निवासी शीला चतुर्वेदी पत्नी दीपक कुमार ने कोतवाली में तहरीर देते हुए बताया कि फेसबुक पर उसकी क्रिस ईडन नामक युवक से दोस्ती हुई। सात अक्टूबर को उसके पास फोन आया। एक युवक ने अपने को दिल्ली एयरपोर्ट का कर्मचारी बताते हुए लंदन से पार्सल आने की जानकारी दी। बताया कि पार्सल 45 लाख रुपये का है। इस कारण कस्टम विभाग ने उसे पकड़ लिया है। महिला को उसके फेसबुक मित्र ने उपहार भेजे जाने की जानकारी दी। फोन करने वाले ने उससे पार्सल छुड़ाने के लिए 95 हजार रुपये भेजने को कहा।

जिसके बाद महिला ने उसके बताए अकाउंट में पैसे भी डाल दिये। फिर दूसरे नंबर से फोन कर इनकम टैक्स की कार्यवाही के नाम पर डरा कर साढ़े चार लाख रुपये की डिमांड की गई। महिला ने एक बार फिर जेवरात गिरवी रखकर फिर से पैसे डाल दिये। इस तरह महिला से करीब 16 लाख रुपये की धोखाधड़ी की गई। जब महिला ने रसीद की जांच की तो वह फर्जी पाई गई। जिसके बाद महिला ने क्रिस ईडन नामक व्यक्ति व एक अन्य अज्ञात महिला के विरुद्ध तहरीर दी।

लालकुआं पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर मूल रूप से वेस्ट अफ्रीका के आवोरियन निवासी करीम कोन पुत्र जेरीगोवे सोवन्डे को उसके हाल निवास चंदन बिहार, बाहरी नई दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया है। जिसके पास से धोखाधड़ी में प्रयुक्त मोबाइल, लैपटाप, 10 सिम कार्ड, दो बैंक पासबुक, पासपोर्ट, एटीएम कार्ड भी बरामद किए है। पूछताछ में पता चला कि विदेशी युवक वर्ष 2017 से भारत में रह रहा था। वह स्टडी वीजा लेकर भारत आया था। इस मामले में एक अज्ञात महिला की संलिप्तता की भी जांच की जा रही है। इसके अलावा आरोपी के खातों को सीज करने के साथ जिन खातों में पैसा ट्रांसफर किया गया उनकी भी जांच की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *