SocialUttarakhand Newsउत्तरकाशीउत्तराखंडउधमसिंहनगरऋषिकेशकेदारनाथचमोलीदेहरादूननैनीतालपिथौरागढ़यमकेश्वरराष्ट्रीयरुद्रप्रयागशिक्षाश्रीनगरहल्द्वानीहेल्थ

बुजुर्गो का मददगार हेल्पेज इंडिया समाज कल्याण विभाग उत्तराखंड सरकार के सौजन्य से हेल्पेज इंडिया द्वारा देहरादून नगर के वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण हेतु राज्य कार्य योजना के अंतर्गत निशुल्क फिजियोथेरेपी क्लिनिक चलाया जा रहा है।

समाज कल्याण विभाग उत्तराखंड सरकार के सौजन्य से हेल्पेज इंडिया द्वारा देहरादून नगर के वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण हेतु राज्य कार्य योजना के अंतर्गत निशुल्क फिजियोथेरेपी क्लिनिक चलाया जा रहा है। देहरादून के 30 जरूरत की जगह पर सचल चिकित्सा इकाई चलाई जाती है जिसमे बुजुर्ग व्यक्तियों को मुफ्त दवाइयां तथा ब्लड प्रेशर और शुगर की जांच कराई जाती है।

हेल्पेज़ इंडिया का अगस्तमुनि में प्रसिद्ध फिजियोथेरेपी सेंटर भी है जहां पूरे देश से लोग आते है। वहां पर लकवा और स्पॉन्डलाइटिस साइटिका जैसी बीमारी का मुफ्त उपचार किया जाता है

हेल्पेज़ इंडिया द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के लिए पूरे उत्तराखंड के 300 ग्रामीण क्षेत्र में 15 सचल चिकित्सा इकाई भी चलाती है जिसमे मुफ्त उपचार तथा मुफ्त लैब टेस्ट और दवाईया भी शामिल है।

हेल्पेज़ इंडिया पहाड़ी राज्यों में गरीब और पिछड़े वर्ग के लोगो के लिए आजीविका उपलब्ध कराने हेतु विभिन्न प्रकार की सुविधाएं जैसे मटर के बीज ,मशरूम पालन,मुर्गी पालन, वर्मी कंपोस्ट एवं प्रशिक्षण दी जाती है।

हेल्पेज इंडिया बुजुर्गों की चिंताओं को आवाज देता है ताकि उन्हें अधिक सम्मानित जीवन जीने में मदद मिल सके
अस्तित्व। 1978 में स्थापित, इसका मिशन “कारण और देखभाल के लिए काम करना” है
वंचित वृद्ध व्यक्तियों और उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *