Sunday, December 10, 2023
Home हेल्थ इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान भूख नियंत्रित करने के लिए अपनाएं ये 5...

इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान भूख नियंत्रित करने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

आजकल लोग वजन कम करने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग करते हैं। इसमें लोग खाना खाने का एक पैटर्न बनाते हैं, जिसके तहत वह निर्धारित समय का चुनाव करके खाना खाते हैं और बाकि समय उपवास रखते हैं। हालांकि, इस दौरान भूख के कारण लोगों को दिक्कत होती है और वह खाने के लिए तरसते हैं। आइए आज ऐसे पांच टिप्स जानते हैं, जिन्हें इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान भूख नियंत्रित करने के लिए अपनाया जा सकता है।

पर्याप्त पानी पीएं
इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान जब भी आपको भूख लगे तो एक गिलास पानी पीएं। दरअसल, प्यास लगने पर भी हमें भूख का अहसास होता है क्योंकि कभी-कभी शरीर इन दोनों के अंतर को बताने में सक्षम नहीं होता है। इसके अलावा आप भूख को नियंत्रित करने के लिए सोडा यानी स्पार्कलिंग पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस पानी में कार्बन डाइऑक्साइड मौजूद होती है, जो भूख को दबाने में मदद करती है और भूख कम लगती है।

सेब के सिरके का सेवन करें
इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान जब भी आपको भूख लगे तो सेब के सिरके का सेवन करें। इसके सिर्फ एक-दो चम्मच पीने से भूख खत्म हो जाएगी, जो आपके उपवास को पूरा करने में मदद करने के लिए पर्याप्त होगा। सफेद सिरके की तुलना में सेब का सिरका एक अच्छा विकल्प है। यदि इसका स्वाद आपको तीखा लगता है तो इसे एक गिलास पानी में डालें और फिर इसे पी लें।

शुगर फ्री च्युइंग गम चबाएं
यदि आपके इंटरमिटेंट फास्टिंग के नियमों के अनुसार आप च्युइंग गम चबा सकते हैं तो उपवास के दौरान इसका इस्तेमाल जरूर करें। दरअसल, च्युइंग गम चबाने से भूख को शांत करना आसान हो जाता है। इसके लिए आप शुगर फ्री च्युइंग गम का इस्तेमाल करें। इससे आपका उपवास भी नहीं टूटेगा। हालांकि, कुछ लोगों को च्युइंग गम चबाने के कुछ देर बाद अधिक भूख लगने लगती है, इसलिए इसे अपने उपवास के अंत में चबाएं।

पर्याप्त नींद भी करेगी मदद
उपवास के दौरान नींद की कमी से शरीर के लिए वसा जलाना मुश्किल हो जाता है। रात को अच्छी नींद के लिए सही सर्कडियन लय बनाए रखना जरूरी होता है क्योंकि यह भूख और मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करने वाले हार्मोन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। यदि आपको रात में सोने में परेशानी होती है तो सोने से पहले योगाभ्यास करें।

खुद को काम में व्यस्त रखें
इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान आप अपने कामों पर या रोज की चीजें करने पर ध्यान देकर खुद को व्यस्त रखें। इसके लिए आप चाहें तो अपने दोस्त से मिलें, अपनी अलमारी को साफ करें या सिर्फ पार्क में टहलने चले जाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि अन्य कामों को करने में व्यस्त रहने से आपका ध्यान भूख से हट जाता है। हालांकि, आपका दिमाग बीच-बीच में खाने की तरफ जरूर जा सकता है, ऐसे समय आप खुद को कंट्रोल करें।

RELATED ARTICLES

किडनी के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं लाल अंगूर, जबरदस्त हैं फायदे

किडनी की सेहत के लिए लाल अंगूर किसी वरदान से कम नहीं है। इसके सेवन से किडनी से जुड़ी कई तरह की समस्याएं खत्म...

सर्दियों में सिर्फ स्वाद के लिए ही बल्कि इस वजह से खाई जाती है जड़ वाली सब्जी गाजर-मूली

यह है लॉजिक मूली पोषण से भरपूर सब्जी है. इसलिए सर्दियों में इसे डाइट में शामिल किया जाता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व...

बाल सुखाने के लिए आप भी करते हैं हेयर ड्रायर का इस्तेमाल? इन परेशानियों के हो जाएंगे शिकार

सर्दियों में बाल सुखाने या हेयर स्टाइल के लिए हेयर ड्रायर का काफी इस्तेमाल किया जाता है. भीगे बालों से होने वाले नुकसान से...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

पीएम मोदी की अपील का दिखा सोशल मीडिया पर असर, X में नम्बर 1 पर ट्रेंड हुआ #WeddingDestinationUttarakhand

उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के समापन कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे अमित शाह, X पर देश भर में ट्रेंड हुआ #AmitShahInUKGIS2023 देहरादून। सीएम धामी के...

ब्रिटेन- कुऑ और खाई

श्रुति व्यास उनके अपने देश में कल का कोई ठिकाना न था। इसलिए वे एक बेगाने देश में गए। लेकिन वहां भी उनका कोई ठिकाना...

गृहमंत्री अमित शाह आज उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के समापन कार्यक्रम में करेंगे शिरकत

देहरादून। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को दो दिवसीय उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 का शुभारंभ किया था। दो दिवसीय उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 का आज...

शाहरुख खान की डंकी की एडवांस बुकिंग विदेशों में शुरू, 21 दिसंबर को पर्दे पर आएगी फिल्म

हिंदी सिनेमा के मेगा सुपरस्टार शाह रुख खान किसी अलग पहचान के मोहताज नहीं हैं। अपनी कमाल की एक्टिंग से इस साल शाह रुख...

Recent Comments